वेलेंटाइन डे क्या है? What is Valentine's Day? History of Valentine's Day & Valentine week list

वेलेंटाइन डे क्या है?

सेंट वेलेंटाइन डे रोमांटिक प्रेम, दोस्ती और प्रशंसा का जश्न मनाने का एक वार्षिक त्योहार है। हर साल 14 फरवरी को लोग पार्टनर, परिवार और दोस्तों को प्यार और स्नेह का संदेश भेजकर इस दिन को मनाते हैं। जोड़े वेलेंटाइन डे कार्ड और फूल भेजते हैं और एक-दूसरे के लिए अपने प्यार का सम्मान करने के लिए एक साथ विशेष समय बिताते हैं।

Happy Valentine’s day
Happy Valentine’s day

वेलेंटाइन डे का प्रारंभिक इतिहास

वैलेंटाइन डे का नाम संत वेलेंटाइन के नाम पर रखा गया है, जो कैथोलिक पादरी थे जो तीसरी शताब्दी में रोम में रहते थे। सेंट वेलेंटाइन के बारे में कई कहानियाँ हैं और समय के साथ ये कहानियाँ उस किंवदंती में विकसित हुईं जिसे हम आज जानते हैं।
वेलेंटाइन जीवन के समय, कई रोमन ईसाई धर्म में परिवर्तित हो रहे थे, लेकिन सम्राट क्लॉडियस द्वितीय एक बुतपरस्त था और ईसाईयों को जो करने की अनुमति थी, उसके बारे में सख्त कानून बनाए। क्लॉडियस का मानना था कि रोमन सैनिकों को पूरी तरह से रोम के प्रति समर्पित होना चाहिए और इसलिए एक कानून पारित किया जिससे उन्हें शादी करने से रोका जा सके। सेंट वेलेंटाइन ने इन सैनिकों से गुप्त ईसाई समारोहों में शादी करना शुरू कर दिया और यह प्यार के महत्व पर विश्वास करने के लिए उनकी प्रतिष्ठा की शुरुआत थी।
आखिरकार, वैलेंटाइन के खिलाफ अपराधों के लिए वेलेंटाइन को पता चला और जेल में डाल दिया गया। कैद में रहते हुए, वेलेंटाइन ने अपने साथी कैदियों और अपने जेलर की अंधी बेटी की भी देखभाल की। किंवदंती है कि वेलेंटाइन ने लड़की के अंधेपन को ठीक कर दिया और उसे मार डालने से पहले उसका अंतिम कार्य उसे अपने वेलेंटाइन से एक प्रेम संदेश पर हस्ताक्षरित your लिखना ’था। वेलेंटाइन को वर्ष 270 में 14 फरवरी को अंजाम दिया गया था।

वेलेंटाइन डे का विकास कैसे हुआ?

यह 200 साल से अधिक समय तक नहीं था जब 14 फरवरी को सेंट वेलेंटाइन डे घोषित किया गया था। इस समय तक रोम ईसाई बन गया था और कैथोलिक चर्च किसी भी बुतपरस्ती पर मुहर लगाने के लिए दृढ़ था। प्रत्येक वर्ष फरवरी में एक बुतपरस्त प्रजनन अनुष्ठान आयोजित किया गया था और पोप ने इस त्योहार को समाप्त कर दिया था और 14 फरवरी संत वेलेंटाइन डे की घोषणा की, इस प्रकार संतों के कैथोलिक कैलेंडर पर इस भोज दिवस की स्थापना की गई।
मध्य युग में कवि चौसर ने सबसे पहले सेंट वेलेंटाइन को रोमांटिक प्रेम से जोड़ा। यह आमतौर पर गुप्त रूप से प्यार और प्रशंसा व्यक्त करने की रस्म, कोर्टली लव की परंपरा की शुरुआत थी। यह रिवाज पूरे यूरोप में फैल गया और कहानियों का विस्तार हाई कोर्ट ऑफ़ लव के बारे में हुआ जहाँ प्रत्येक वर्ष 14 फरवरी को महिला न्यायाधीश प्रेम से संबंधित मुद्दों पर शासन करती हैं। इतिहासकारों का मानना है कि ये बैठक वास्तव में सभाओं में थी, जहाँ लोग प्रेम कविता पढ़ते थे और इश्कबाज़ी के खेल खेलते थे।

वेलेंटाइन डे प्रतीक

विशेष कार्ड भेजने वाले लोगों में प्रेम संदेश भेजने की प्रथा ने अपना प्यार व्यक्त किया। ये कार्ड प्रेषक द्वारा हस्तनिर्मित सुंदर रचनाएं थे और व्यक्तिगत रूप से यह दिखाने के लिए डिज़ाइन किए गए थे कि वे प्राप्तकर्ता को कितना पसंद करते थे। कार्ड में आमतौर पर भावुक कविता होती है, जो रिसीवर की सुंदरता की घोषणा करता है और उन्हें कितना प्यार करता था।
सेंट वेलेंटाइन डे कार्ड को कामदेव, दिल और फूलों के चित्रों से सजाया गया था और फीता और रिबन के साथ छंटनी की गई थी। ये चित्र आज भी प्रेम का प्रतीक हैं और पूरी दुनिया में पहचाने जाते हैं।
 

First Day of Valentine    –    Rose day 

रोज डे गुरुवार  7 फरवरी 2019 को है इस दिन आप विभिन्न लोगों को उनकी भावनाओं के आधार पर लाल पीले गुलाबी गुलाब दे सकते हैं। फूल सबसे प्यारी चीजें हैं उनमें से गुलाब पसंदीदा में से एक हैं। इसलिए यह दिन रोमांटिक संदेशों के साथ गुलाब के आदान-प्रदान के लिए है,

Second Day of Valentine   Propose day – 

प्रोपोज डे शुक्रवार 8 फरवरी 2019 को है इस दिन आप अपने क्रश से संपर्क कर सकते हैं और उन्हें बता सकते हैं कि आप उनके लिए क्या महसूस करते हैं। आप अपने प्रियजन को प्रस्ताव दें। यह वी डे वीक का दूसरा दिन है। कार्यक्रम स्थल के आसपास और उपहारों को ध्यान में रखते हुए प्रस्ताव को विशेष बनाया जाना चाहिए। यदि आप शादी का प्रस्ताव रखना चाहते हैं तो यह दिन आपके लिए महत्वपूर्ण है

propose day
propose day


Third
Day of Valentine   chocolate day  –

चॉकलेट डे शनिवार 9 फरवरी 2019 को है इस दिन आप अपने नजदीकी और प्रियजनों को चॉकलेट देकर खुशी फैला सकते हैं। और अपने प्रियजनों को प्रेमिका या पत्नियों को प्रेमी या पति को आप निश्चित रूप से विशेष दिल के आकार के चॉकलेट और उपहार दे सकते हैं।

chocolate day
chocolate day


Fourth
Day of Valentine       Teddy day    –      

टेडी डे रविवार 10 फरवरी  2019 को है टेडी अपने प्रिय व्यक्ति को दिया जाने वाला सबसे प्यारा उपहार है। जब हम किसी को याद करते हैं, तो वे cuddled जा सकता है। जब हम क्रोधित होते हैं तो उन पर चोट की जा सकती है और हम उन पर अपना दिल रो सकते हैं। इस दिन प्रेमी अपने प्रियजनों को छोटे और बड़े टेडी देते हैं।

Teddy day
Teddy day


F
ifth Day of Valentine –  promise day       

प्रॉमिस डे सोमवार 11 फरवरी 2019 को है वादे करना आसान है लेकिन निभाना मुश्किल। वादा करना अच्छा है लेकिन हमें वादे करने के बजाय अपने प्यार और अपने प्यार को व्यक्त करने में अच्छा होना चाहिए। लेकिन वैलेंटाइन के सप्ताह के दिनों में वादा दिवस कहा जाता है। इसलिए इस वादे को दिन प्रति दिन पूरा करें लेकिन अपने रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए पिछले वाले को पूरा करें

Promise Day
Promise Day


Sixth Day of Valentine      Hug day – 

हग डे मंगलवार 12 फरवरी 2019 को है इस पर आप अपने आस-पास के लोगों को गले लगाकर खुशियों को साझा करते हैं। केवल प्रियजनों को पसंद नहीं करते हैं क्योंकि यह केवल गले लगाता है जो किसी के दिन को रोशन कर सकता है। यह गर्म और आकर्षक लग रहा है और दूसरों को खुश करता है। हग प्यार और स्नेह व्यक्त करने का एक महत्वपूर्ण एहसास है। हग डे

Hug day
Hug day


Seventh Day of Valentine    Kiss day   – 

किस डे बुधवार 13 फरवरी  2019 को है प्यार जताने के लिए चुंबन सबसे मधुर रूप अभिव्यक्ति है। वैलेंटाइन सप्ताह की सूची में यह छठा दिन है। आप प्यार को सैकड़ों तरीकों से व्यक्त कर सकते हैं लेकिन अभिव्यक्ति का सबसे अच्छा तरीका चुंबन है। विभिन्न प्रकार के चुंबन हैं जैसे फ्रेंच चुंबन, होंठ से होंठ चुंबन, माथे पर चुंबन। माथे पर चुंबन देखभाल और जिम्मेदार होने का संकेत है

kiss day
kiss day


 Valentine’s day  Happy Valentine’s day –

वेलेंटाइन डे गुरुवार 14 फरवरी 2019 को है अंतिम लेकिन कम से कम वेलेंटाइन डे नहीं है। इस पूरे दिन को अपने प्रियजन के साथ बिताएं ताकि उन्हें विशेष महसूस हो सके। अपने प्यार का इजहार गिफ्ट चॉकलेट गुलाब आदि से करें।

Valentine’s day
Valentine’s day

Valentines Week Love Date Sheet of February

First Day of Valentine        Rose day       Thursday                            7 February 2019
Second Day of Valentine   Propose day    Friday                             8 February 2019
Third
Day of Valentine   chocolate day   Saturday                           9 February 2019
Fourth
Day of Valentine       Teddy day           Sunday                      10 February 2019
F
ifth Day of Valentine          promise day        Monday                     11 February 2019
Sixth Day of Valentine         Hug day               Tuesday                      12 February 2019
Seventh Day of Valentine    Kiss day           Wednesday                   13 February 2019
 Valentine’s day             Happy Valentine’s day    Thursday            14 February 2019

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *