प्राचीन समय से चले आ रहे ये 13 लक्षण बताते है कि गर्भ में लड़का पल रहा है garbh me ladka hone ke 13 lakshan

  गर्भ में बेटा या बेटी जानने के 13 लक्षण

baby boy
baby boy

घर के बड़े-बुजुर्गो द्वारा बताये गये इन लक्षणों से जान सकते है कि आपके घर बेटा आयेगा या बिटिया
हमारा का उद्देश्य बेटा-बेटी में भेदभाव करना बिलकुल है बल्कि गर्भवती महिला की मन की जिज्ञासा को शांत करना है
1.गर्भावस्था में उल्टी होना यानि (मॉर्निंग सिकनेस)
गर्भावस्था के दौरान उल्टी होना एक आम बात है परन्तु यदि आप को मॉर्निंग सिकनेस की समस्या बहुत ज्यादा हो रही है तो इससे यह अनुमान लगाया जा सकता हैं कि आप के गर्भ में पल रहा शिशु लड़का होने के ज्यादा चांस है
morning sickness
morning sickness

2. सोने की स्थिति
गर्भावस्था के दौरान आपको ज्यादा थकान महसूस होती है और थकान की स्थिति में अगर आपको बाएं तरफ (left side) करवट लेकर सोने में ज्यादा आराम मिलता है तो इसका मतलब आप के गर्भ में लड़का है।
Sleeping During Pregnancy
Sleeping During Pregnancy

3. प्रेगनेंसी में मूत्र का रंग बदलना एक स्वाभाविक प्रक्रिया है इस समय मूत्र का रंग गाढ़ा हो जाता है। परन्तु यदि मूत्र का रंग बहुत ज्यादा गाढ़ा हो तो समझना चाहिए की गर्भ में लड़का है।
urine during pregnancy
urine during pregnancy

4. हृदय गति (Heart rate)
यदि गर्भ में पल रहे शिशु के ह्रदय की गति 140 बीट प्रति मिनट है तो यह इस बात का इशारा हो सकता है की आप के गर्भ में पल रहा बच्चा लड़का है।
heart beat during pregnancy
heart beat during pregnancy

5.कुछ विशेष भोजन के प्रति आकर्षण
आम तौर पर यह देखा गया है की गर्भावस्था में जिन महिलाओँ को खट्टा और नमकीन वाले आहार खाने की ज्यादा इच्छा होती थी उन्होंने लड़कों को जन्म दिया इस विषय पर अभी तक कोई भी शोध नहीं हुआ है परन्तु यह धारणा आम लोगों में बहत ज्यादा प्रचलित है।
eating during pregnancy
eating during pregnancy

6. स्तनों का आकर
गर्भावस्था में स्तनों का आकर बढ़ना स्वाभाविक बात है स्तनों का आकार इसलिए बढ़ता है ताकि उनमे दूध का उत्पादन हो सके और डिलीवरी के बाद माँ शिशु को स्तनपान करवा सके  जिन गर्भवती महिलाओ के गर्भ में लड़का होता है उनके दाहिने (right) स्तन का आकार ज्यादा बड़ा होता है।
breast size during pregnancy
breast size during pregnancy

7. वजन का बढ़ना
यदि गर्भवती महिला का पेट असामान्य रूप से बाहर निकलने के साथ-साथ अगर शरीर का वजन भी असामान्य रूप से बढ़ने लगे तो समझना चाहिए कि लड़का होने वाला है इसी का ठीक उल्टा लड़की के समय होता है अगर लड़की होने वाली होती है तो माँ के पुरे शरीर में वजन सामान्य रूप से बढ़ता है ।
weight gain during pregnancy
weight gain during pregnancy

8.मुँहासे निकलना यदि गर्भावस्था में आप के चेहरे पर बहुत ज्यादा मुहासे हो जाये या चेहरा बद्दा दिखने लगे तो यह इस बात का संकेत हो सकता है की आप के पेट में लड़का पल रहा है

pimples during pregnancy
pimples during pregnancy

9. बालों का उगना
गर्भवती महिला के बालों के बढ़ने की गति से भी गर्भ में लड़का है या लड़की इस बात का पता लगाया जा सकता है। अगर गर्भावस्था के दौरान आप के बाल सामान्य से ज्यादा तेज़ी से से बढ़ रहे हैं तो इसका अर्थ है किआप के गर्भ में लड़का है।
Hair Growth During Pregnancy
Hair Growth During Pregnancy

10. सूखे हाँथ
कुछ गर्भवती महिलाओँ को गर्भावस्था के दौरान हाथों की त्वचा के फटने की शिकायत रहती है लेकिन असल में यह एक लक्षण है जो यह बताता है की गर्भ में पल रहा शिशु लड़का है।
Palms during Pregnancy
Palms during Pregnancy

11. ठन्डे पैर
गर्भावस्था के दौरान कुछ महिलाओँ के पैरों में लगातार ठंडक महसूस होती रहती हैं। यह भी बहुत सटीक लक्षण माना जाता है गर्भ में लड़का होने का
cool foot during pregnancy
cool foot during pregnancy

12. व्यक्तित्व में परिवर्तन
क्या आप को पता है कि आप के गर्भ में पल रहे शिशु के लिंग का प्रभाव आप के व्यक्तित्व पर पड़ता है अगर आप की गर्भ में लड़का है तो आप में लड़कों के कुछ गुण देखने को मिल जायेंगे यदि गर्भावस्था में आप का स्वभाव रोबदार, उत्तेजक और दूसरों पर हावी होने वाला हो जाये तो इसका मतलब है कि आप के गर्भ में लड़का है।
जब गर्भवती की गर्भ में लड़का होता है तो उसके शरीर में testosterone hormone का level बढ़ जाता है जिससे शिशु का विकास ठीक तरह से हो सके।
mood swing during pregnancy
mood swing during pregnancy

13.पेट की स्थिति
अगर आप गर्भवती हैं और आप के पेट का निचला हिस्सा ज्यादा  निकला हुआ है (निचले हिस्से में baby bump) है तो आप निश्चित तौर पे यह अनुमान लगा सकती है की आप के गर्भ में पल रहा शिशु लड़का है
 
baby bump
baby bump

भारत में लिंग परिक्षण करना क़ानूनी अपराध है
इसलिए बेटा-बेटी में भेदभाव ना करे खुश रहे और अपनी प्रेगनेंसी एन्जॉय करे

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *