पुराने से पुराने स्ट्रेच मार्क्स को भी दूर करते हैं ये 4 उपाय

किसी भी महिला के लिए गर्भावस्‍था एक खास लम्‍हा होता है और गर्भावस्‍था का हर कदम बहुत खास होता है। लेकिन कहते है ना कि कुछ पाने के लिए कुछ खोना भी पड़ता हैं। गर्भावस्था के समय पेट पर पड़ने वाले स्ट्रेच मार्क्स ऐसा ही कुछ है। हालांकि यह गर्भाशय में बच्चे के बढ़ने के कारण होते हैं, यानी गर्भधारण के दौरान वजन बढ़ने से त्वचा में आने वाले खिंचाव से स्ट्रेच मार्क्स होते हैं, लेकिन डिलीवरी के बाद भी ये स्ट्रेच मार्क्स रह जाते हैं। । अगर आप भी प्रेग्नेंसी के  स्‍ट्रेच मार्क्‍स से परेशान हैं तो आए जानते है इन से छुटकारा पाने की उपाय
शरीर को हाइड्रेटेड रखें
स्‍ट्रेच मार्क्‍स से बचने के लिए आपको अपने शरीर को अच्‍छी तरह से हाइड्रेटेड रखना चाहिए। गर्भावस्‍था के दौरान ब्‍लड की मात्रा बढ़ती है, इसलिए आपके शरीर की हाइड्रेशन की मात्रा बढ़ जाती है और आपकी त्‍वचा को भी हाइड्रेशन की जरूरत होती है। रोजाना 8 से 10 गिलास पीना चाहिए क्‍योंकि पानी में त्वचा को नमी और त्वचा के रोमछिद्रों को पोषण देने के गुण होते हैं जिससे कि चेहरे की चमक बनी रहती है और स्ट्रेच मार्क्स नहीं होते।
विटामिन ‘सी’ और विटामिन ‘के’:-
अपने आहार में विटामिन सी को शामिल करें। विटामिन सी आपको संतरे के अलावा लाल और हरी शिमला मिर्च, अमरुद ,केला , शलगम और ब्रोकली से भरपूर मात्रा में मिल सकता है। इसके अलावा विटामिन के आपके शरीर से दाग धब्बे हटाने का सबसे अच्छा पोषक तत्व है। हरी सब्जियों जैसे खीरे, बंदगोभी, पालक और प्याज में काफी मात्रा में विटामिन ‘के’ होता है। हरी सलाद का सेवन रोजाना करने से मार्क्स से छुटकारा पा सकते है
कोकोआ बटर और कॉफी :-
शरीर के स्ट्रेच मार्क्स पर कोकोआ बटर लगाने से दाग कम होते हैं। कोकोआ बटर त्वचा को नमी देकर लचीला बनाता है जिससे स्ट्रेच मार्क्स होने की संभावना कम हो जाती है। स्ट्रेच मार्क्स वाले भागों पर दिन में दो बार कोकोआ बटर से मसाज करें और एक महीने में ही आप फर्क देखें। इसके अलावा कॉफी भी स्‍ट्रेच मार्क्‍स को दूर करने में मदद करती है। कॉफी में ऐसे गुण पाये जाते हैं जो दाग धब्बों को दूर करते हैं, और त्वचा की रंगत में निखार लाते हैं। कॉफी के कुछ दानों को लें और इन्हें पर्याप्त मात्रा में गर्म पानी के साथ पीसकर एक गाढ़ा और महीन पेस्ट तैयार करें। आप पानी बिना मिलाए भी कॉफी को पीस सकते हैं। इसमें एलोवेरा जेल को मिक्‍स करें और 3 से 5 मिनट तक इस मिश्रण से स्ट्रेच मार्क्स पर लगाकर अच्छे से मालिश करें। इसे कम से कम 15 से 20 मिनट तक रखकर एक नरम कपड़े या तौलिये से पोंछ लें। इसके बाद इसे पानी से धो लें। इस पर मॉइस्चराइजर के रूप में जैतून के तेल का प्रयोग करें। एक महीने तक रोजाना इस उपाय को अपनाएं।
ऑयल मसाज:-
सदियों से लोग स्‍ट्रेच मार्क्‍स को दूर करने के लिए ऑयल मसाज करते आ रहे हैं। यह रक्त के संचार में भी वृद्धि करता है त्वचा को नर्म और स्वस्थ बनाता है। तेल के उपचार से स्ट्रेच मार्क्स दूर होते हैं। इसके मुख्य कारण तेल में मौजूद प्रभावी तत्व हैं जो गर्भावस्था के पश्चात स्ट्रेच मार्क्स से आपको छुटकारा दिलाते हैं। इसके लिए बादाम का  तेल, विटामिन ई का तेल, तिल का तेल, जैतून का तेल, नारियल का तेल, आदि को लेकर अपने शरीर के प्रभावित हिस्‍से पर मालिश करें और इसे नहाने से पहले एक घंटे के लिए छोड़ दें। इन तेलों में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट पोषक तत्व पाये जाते हैं, जो त्वचा की कई समस्याओं से आपको छुटकारा दिलाते हैं।
 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *